Feng shui tips for office

Feng shui tips for office जीवन की सुरुवात करने के लिए सबसे जरुरी होता है। पैसे और हर कोई पैसे कमाने के लिए नोकरी या बिज़नस करता है। कुछ वजह से वो सफ़ल नही होता। हर व्यक्ति के लिए उसका ऑफिस या दफ्तर बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह एक ऐसा स्थान जगह होती है। जहां वह अपनी जिंदगी का एक बड़ा समय व्यतीत करता है| सिर्फ सफलता प्राप्त करने के लिए साथ ही जिन लोगों का अपना बिजनेस होता है| उनके लिए तो अपना ऑफिस ही सबकुछ होता है।

feng shui tips for officeऐसे में अगर आपको इतनी मेहनत करने के बाद सफलता नही मिल रही होगी। ऑफिस और दफ्तरों में फेंग शुई और वास्तु रखना बहुत अच्चा माना जाता है। अगर आपके ऑफिस या कार्यालय में भी वास्तु दोष है। इसे आप बिना तोड़-फोड़ के ठीक करना चाहते हैं। आपको इससे आसान तरीका नही मिल सकता।

रातोरात तरक्की व् परेशानी दूर करने के लिए जानिए हनुमान कवच के चमत्कारी लाभ

फेंगशुई ऑफिस के फायदे Feng shui office

दूसरे देशों सहित भारत में भी फेंगशुई Feng shui tips for office का चलन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। दुसरे देश की तरह हर कोई कामयाब होना चाहता है। हर कोई पैसा कमाना चाहता है। जल्दी पैसे कमाने के लिए इसका प्रमुख कारण है फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र।यह ताओवादी धर्म पर आधारित है।

feng shui office
Feng shui office

फेंग यानि वायु और शुई यानि जल अर्थात फेंगशुई शास्त्र जल व वायु पर आधारित है। अन्य देशों में भी यह बेहद लोकप्रिय है।इससे ऑफिस में रखने से लक्ष्मी की कमी नही होती और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

पंडित जी द्वारा सिद्ध किया हनुमान कवच यहाँ से आर्डर करे

शुई से होने वाले उपाय shui shop

फेंगशुई Feng shui tips for office को ऑफिस या दफ्टर में किस प्रकार इस्तमाल किया जाता है। यह जानना बहुत जरुरी होता है। आइये जानते है इसका इस्तमाल किस प्रकार किया जाता है।

feng shui shop
feng shui shop

वास्तु शास्त्र के अनुसार फेंगशुई को ऑफिस का प्रवेश द्वार यानि मेन डोर पर पूर्व या उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। इससे लक्ष्मी की कमी नही रहती और लक्ष्मी खुद आपके यहाँ प्रवेश करती है।

janiye jyotish द्वारा घर में लगाए Jade plant , फेंग शुई के अनुसार होती है घर में बरकत

feng shui plants for office desk

ज्योतिष के अनुसार बांस के पौधे सुख-समृद्धि के प्रतीक हैं। जहा सुख-समृद्धि होती है वहा लक्ष्मी खुद प्रवेश करती है। जिससे परिवार में खुशिया आती है। परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व अच्छी सेहत मिलती है।

feng shui plants for office desk
feng shui plants for office desk

जानिए लक्ष्मी प्राप्ति उपाय

एक और ख़ास उपाय जो हर घर में होना चाइये|  घर की बैठक में जहां घर के सदस्य आमतौर पर एकत्र होते हैं। वहां बांस का पौधा लगाना चाहिए। पौधे को बैठक के पूर्वी कोने में रखना चाइये।

feng shui office desk direction

फेंगशुई Feng shui tips for office के अनुसार नेगेटिव एनर्जी घर के मुख्य द्वार से प्रवेश करती है। इसलिए घर के मुख्य द्वार के आगे या आस-पास कोई सामान नहीं होना चाहिए। क्यों की उसका असर घर या ऑफिस पर पढता है।

feng shui office desk direction
feng shui office desk direction

फेंगशुई के अनुसार यदि घर, कार्यालय, शोरूम आदि के पूर्वी हिस्से में लकड़ी का फर्नीचर या लकड़ी से बनी वस्तुएं जैसे- अलमारी, शो पीस, पेड़-पौधे या फ्रेम जड़े हुए चित्र लगाए जाएं, तो अपेक्षित लाभ होता है। या जिस चीज का काम हो उसका चित्र लगाए।

feng shui items for office

फेंगशुई के अनुसार घर में लाफिंग बुद्धा रखने से नकारात्मक ऊर्जा को कभी प्रवेश नही करने देता और सकारात्म ऊर्जा का संचार करता हैं।इससे घर में सुख और समृद्धि आती है।

feng shui items for office
feng shui items for office

बहुत से लोग इसे ऑफिस, काम करने वाले जगह पर और आपनी गाड़ी में भी लगाते हैं। ताकि उन्हें कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का सामना न करना पड़े।

feng shui at office Wind Bell

विंड बेल  को लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नही करती हैं। आप यह सोच रहे होगे की यह आपको कैसे मिले और कहा से मिल सकता है। आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। और ऐसा माना जाता हैं कि प्राचीन समय में, चीन में ड्रैगन पायें जाते थे।जो वहाँ के लोगो की और उनके परिवार की रक्षा करते थे। फेंगशुई के अनुसार घर में ड्रैगन की मूर्ती या चित्र रखना शुभ होता हैं। इससे शक्ति और सहयोग मिलता हैं। कार्यालय एक ऐसी जगह है जहाँ आप सबसे अधिक समय व्यतीत करते है. संतुलित प्रगति के लिए जरुरी है।

feng shui at office Wind Bell
feng shui at office Wind Bell

कार्यालय में डेस्क और कार्यालय में बैठने वालो की उचित व्यवस्था। कार्यालय के लिए वास्तु सफलता और अच्छा लाभ पाने के लिए बना है। ये काम के स्थान पर सकारात्मक जीवंतता और वातावरण बनाने में मदद करता है। कार्यालय के लिए वास्तु आर्थिक विकास को बनाए रखता है।

Feng shui at office

कार्यालय को पूर्व दिशा का सामना करना चाहिए। कार्यालय के अनियमित आकार से बचें. चौकोर या आयताकार आकार कार्यालय संरचना के लिए अनुकूल है।

और अधिक जानकारी के लिए देखिये यह विडियो और जानिए फेंगशुई के कुछ टिप्स

Feng shui at office
Feng shui at office

उत्तर या पूर्व दिशा अन्य पक्षों के कार्यकारी और अन्य कर्मचारियों के लिए अनुकूल है। जल शोधक या अन्य जल निकायों के लिए उत्तर-पूर्व दिशा अनुकूल है।