Vrishabha Sankranti -राशि के अनुसार वृषभ संक्रांति पर करे यह उपाय

Vrishabha Sankranti 2018 – वृषभ संक्रांति 

Vrishabha Sankranti 2018 – वृषभ संक्रांति वैसे तो पुरे भारत देश में मनाई जाती है| लेकिन यह हिन्दू धर्म में मनाये जाने वाले महत्वपूर्ण धार्मिक पर्वों में से एक है। जो की वर्ष के दुसरे माह के सुरु के दिन में मनाया जाता है। यह वर्ष के दूसरा महीने में आता है।और इंग्लिश कलंदर के मुताबिक यह मई-जून के महीना में आता है। और हिन्दू कलंदर के अनुसार यह वर्ष का दूसरा माह होता है| इस दिन दान करना बहुत शुभ होता है| इसलिए बहुत से लोग इस दिन ब्राह्मणों को गौ दान करते है।और इस के आलावा जो लोग प्रातःकाल सूर्योदय से पूर्व स्नान करके भगवान् शिव का पूजन करते है| भगवन शिव उन की सारी मनोकामना पूरी करते है|

क्या महत्व है वृषभ संक्रांति का हिन्दू धर्म में ??

Vrishabha Sankranti 2018 importance -संक्रांति के दिन गरीबों को दान करना बहुत लाभकारी और शुभ माना जाता है। भारत के सभी राज्यों में वृषभ संक्रांति का त्योहार धान पुण्य करके मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार वृषभ संक्रांति के दिन गौदान का बहुत खास महत्व होता है।
Vrishabha Sankranti 2018

यह राशी वाले ध्यान रखे खास बात:-

अब जानते है इस दिन कौन सी राशि वालो को करना चाइये यह काम और कौन सी राशि वाले ध्यान रखे यह नियम आइये ध्यान से देखे आपको जरुर फल की प्राप्ति होगी | Vrishabha Sankranti 2018

to know more about मकर संक्रांति को करे ये काम, मिलेगी सभी पापो से मुक्ति

Raashi fal:-

मेष – मेष राशि वालों के लिये संक्रांति का पर्व शुभ माना गया है| इस दिन अगर वो धन करते है तो आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहा है। और रुका हुआ पैसा भी आने की सम्भावना है| कामकाज के लिये यह समय ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। यदि आप अपने घर के सपने को पूरा करने के इच्छुक हैं| तो यह इच्छा आपकी पूरी होने की संभावना है|

वृषभ – आपकी राशि से सूर्य लाभ स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। इस समय आप धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं| साथ ही आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होने के आसार हैं। नया व्यवसाय, नई नौकरी शुरु करने के अवसर मिल सकते हैं। दान जरुर करे और अधिक लाभ मिलेगा|

मिथुन – मिथुन इस समय आप अपने नये घर में भी प्रवेश कर सकते हैं| या फिर किसी शुभ अवसर के लिए आपको अपना स्थान परिवर्तित करना पड़ सकता है। इस समय अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखें विशेषकर आखों में किसी भी प्रकार की जलन या अन्य दिक्कत को नज़रंदाज न करें।
Vrishabha Sankranti 2018

कर्क – कर्क जातकों के लिये सूर्य का परिवर्तन हो सकता है उत्साहजनक न रहे। आपके लिये धन हानि के योग बन सकते हैं। आपकी यात्राएं भी बढ़ सकती हैं। सूर्य आपकी राशि में ही प्रवेश करेंगें जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा हालांकि अपनी सेहत के प्रति आपको सचेत रहने की आवश्यकता है।
Vrishabha Sankranti 2018

सिंह – सूर्य परिवर्तित होकर आपके कर्म क्षेत्र में आ रहे हैं जो कि आपके लिये बहुत अच्छी उन्नति के संकेत कर रहे हैं। इस समय आप आत्मविश्वास से लबरेज रह सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों से भी आपको अपने कार्य के लिये प्रशंसा सुनने को मिल सकती है।
Vrishabha Sankranti 2018

कन्या – सूर्य का यह परिवर्तन आपके भाग्य स्थान में होने से भाग्योन्नति के संकेत हैं। पूर्व में यदि आप किसी छोटी-मोटी शारीरिक अस्वस्थता से झूझ रहे हैं तो उससे निजात मिल सकती है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं। कुल मिलाकर सूर्य का वृषभ राशि में आना आपके जीवन में सुख समृद्धि आने के संकेत कर रहा है।
Vrishabha Sankranti 2018

तुला – तुला जातकों के लिये सूर्य का वृषभ में आना बहुत ही अच्छा रहने के आसार हैं। कार्योन्नति के भी संकेत आपके लिये बन रहे हैं। व्यावसायिक रूप से भी आप अपने प्रतिस्पर्धियों को मात देने में कामयाब हो सकते हैं। दान पुण्य करना आपके लिए बहुत जरुरी है | हो सके तो गाय दान करे |
Vrishabha Sankranti 2018

वृश्चिक – वृश्चिक जातकों के लिये सूर्य का वृषभ में प्रवेश करना शुभ संकेत नहीं है इस समय आपके मनोबल में कमी का सामना करना पड़ सकता है। तो वहीं तन मन और धन यानि हर तरफ से सावधान रहने की आवश्यकता है। विवाहित जातकों के घरेलू जीवन में भी अशांति का वातावरण हो सकता है।  धैर्य और कड़ी मेहनत के बल पर आप इन परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं।
Vrishabha Sankranti 2018

धनु – सूर्य का यह परिवर्तन धनु जातकों के लिये शुभ कहा जा सकता है। शारीरिक रूप से अस्वस्थ जातक अपने स्वास्थ्य में बेहतरी की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन दांये पैर या पेट संबंधी परेशानी के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। व्यावसायिक रूप से आप प्रतिस्पर्धियों का मुंह बंद करने में कामयाब हो सकते हैं।
Vrishabha Sankranti 2018

मकर – जातकों को भी सूर्य का राशि परिवर्तन होने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषकर अपने प्रेमजीवन के प्रति आपको अतिरिक्त सावधान रहने की जरुरत है। अपने साथी के साथ मतभेद पैदा हो सकते हैं। वहीं कार्यक्षेत्र में भी आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के आसार हैं। धन प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं।
Vrishabha Sankranti 2018

कुंभ – कुल मिलाकर भाग्य की अगर बात की जाये आपके लिये सूर्य का यह परिवर्तन सौभाग्यशाली रहने के आसार हैं। यदि किसी नये वाहन को खरीदने की फिराक में हैं तो बात बन सकती है। पैतृक संपत्ति से भी आपको धन प्राप्ति के योग हैं। यदि आपने हाल ही में किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया है और परिणाम आने के इंतजार में हैं| तो इस समय नतीज़ा आपके पक्ष में हो सकता है।
Vrishabha Sankranti 2018

मीन – यह समय आपके पराक्रम में वृद्धि करने वाला है। अपने भाई-बहनों के साथ भी आपके संबंध बेहतर रहने की उम्मीद है। पिता द्वारा मान-सम्मान मिल सकता है। सूर्य का यह परिवर्तन आपके लिये शुभ कहा जा सकता है। विशेषकर संतान पक्ष की ओर से आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। शिक्षा प्राप्ति के लिये संतान को आपसे दूर जाना पड़ सकता है।
Vrishabha Sankranti 2018

4. पूजन समय शुभ समय

वृषभ संक्रांति 2018-sankranti 2018 date शुभ समय जो बदल देगा आपकी किस्मत :- वर्ष 2018 में वृषभ संक्रांति 15th मई 2018, मंगलवार मनाई जाएगी| वृषभ संक्रांति Vrishabha Sankranti 2018 पुण्य काल शुभ मुहूर्त 15th मई 2018 को मनाई जाने वाली संक्रांति पुण्य काल मुहूर्त = 05:००  से 12:30 तक। संक्रांति काल प्रातः 05:18 मिनट पर होगा। अगर आप धान करना कहते है| तो क्रांति के दिन महापुण्य काल का शुभ मुहूर्त = 05:34 से 07:48 तक। मुहूर्त की अवधि = 2 घंटा 14 मिनट की होगी।
Vrishabha Sankranti 2018