इस गणेश चतुर्थी यदि आप इस प्रकार करेंगे पूजा, बप्पा भर देंगे आपकी झोली धन दौलत से ! ganesh chaturthi ki puja kaise kare

ganesh chaturthi ki puja kaise kare, ganesh chaturthi 2016, ganesh chaturthi ki pooja vidhi in hindi, गणेश पूजा की विधि , गणेश चतुर्थी

ganesh chaturthi ki puja kaise kare, ganesh chaturthi 2016, ganesh chaturthi ki pooja vidhi in hindi, गणेश पूजा की विधि , गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी की पूजा ganesh chaturthi ki puja 2016 :-

महादेव शिव तथा जगत जननी देवी के पुत्र विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी के चतुर्थी की तैयारियां हमारे पुरे देश में बड़े ही धूमधाम से चल रही है. भगवान गणेश की चतुर्थी इस वर्ष 5 सितम्बर 2016 को है तथा लोगो में इस त्यौहार के लिए उत्साह अभी से देखने को मिल सकता है.

भगवान गणेश जी का जन्म भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तिथि को हुआ था. विघ्न दूर करने वाले, बुद्धि प्रदान करने वाले, लक्ष्मी प्रदान करने वाले भगवान गणेश जी की पूजा का यह समय बहुत ही उपयुक्त है.

भगवान गणेश लम्बोदर, गजोदर, गजानन, गणपति आदि नामो से जग प्रसिद्ध है तथा उनकी विवेकशीलता अतुल्यनीय है ज्ञान एवम बुद्धि के स्वामी होने के कारण वे संसार में प्रथम पूजनीय है.

देश भर में गणेश चुतुर्थी के सुअवसर पर गणेश जी की पूजा लगातार 10 दिनों तक चलती रहती है तथा इसके पश्चात बहुत ही धूमधाम एवम बाजे गाने के साथ उनका विसर्जन किया जाता है.

इस बार गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए बहुत ही कम समय का मुहर्त है. ज्योतिष अनुसार इस वर्ष की गणेश चतुर्थी में दिन भर भद्रा रहेगी. भगवान गणेश की चतुर्थी का आरम्भ 4 सितम्बर 2016 को 6 : 54 pm पर आरम्भ होगा.

तथा इसकी समाप्ति 5 सितम्बर 2016 को 9 : 10 pm मिनट पर समाप्त होगी. भगवान गणेश की चतुर्थी का सुबह मुहर्त 5 स्तिम्बर 2016 को सुबह के समय 11 :10 से 1 : 39 तक का है.
आइये जानते है की इस वर्ष की गणेश चतुर्थी में भगवान गणेश को कैसे प्रसन्न करे तथा क्या पूजन विधि का तरीका होना चाहिए.