वास्तु के अनुसार किस दिशा में लगाएं घर की दीवार पर घडी – आइये जानते है

vastu-shastra-in-hindi

vastu shastra, vastu, vastu tips,  vastu shastra in hindi

vastu shastra:

आम तौर पर हम घर के वास्तु (vastu shastra) के बारे में बहुत जिज्ञासु रहते है जिसमे हम छोटी छोटी चीज़ो का ख्याल रखते है और इनमे से एक है दीवार पर घडी लगाना. अक्सर हम दीवार पर घडी लगने में छोटी छोटी चीज़ो को नज़र अंदाज़ कर देते है जो घर के वास्तु (vastu shastra) के लिए सही नहीं होता है.

आइए जानते हैं घड़ी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें… जो निश्चित ही आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर करके आपको ऊंचाइयों पर ले जाएगी और सफलता निरंतर आपके कदम चूमेगी।

1. घड़ी हमेशा उत्तर या पूर्व की दीवार पर ही लगाएं।

2. घड़ी पश्चिम दिशा में भी लगा सकते हैं, लेकिन दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी भूलकर भी न लगाएं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अगर आप दक्षिण की दीवार पर घड़ी लगाते हैं तो आपका ध्यान बार-बार दक्षिण दिशा की ओर जाएगा और दक्षिण दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा से आपके कार्य में निरंतर परेशानी आती रहेगी।

3. हमेशा घड़ी को ऐसी जगह लगाएं, जहां से वह सभी को आसानी से दिखाई दे सकें।

4. दीवार घड़ी की नियमित रूप से साफ-सफाई करते रहें, उस पर धूल जमा न होने दें।

5. ऐसी घड़ी को तुरंत बदल देना चाहिए जिसका शीशा टूटा हुआ हो, ऐसी घड़ी घर में रखने से इसका परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

6. अगर आपने अपने हॉल को सजाने के लिए मधुर संगीत या मधुर ध्वनियां उत्पन्न करने वाली घड़ी पसंद की है तो ऐसी घड़ी हमेशा घर के ब्रह्मस्थान स्थित लॉबी में लगाएं। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला- इससे आपके और परिवार के अन्य सदस्यों को भी उन्नति के नए-नए अवसर मिलेंगे और दूसरा इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा तथा धीरे-धीरे घर की नेगेटिविटी दूर होगी।

7. जल्दी-जल्दी काम समाप्त करने के चक्कर में अथवा ऑफिस में समय से पहुंचने के लिए कभी भी घड़ी को तय समय से पीछे न रखें। इससे उलटा अगर आप घड़ी को सही समय से 10-15 मिनट आगे रखेंगे तो आपको वक्त के साथ चलने की सही राह मिलेगी, जो निरंतर आपके जीवन को गति देगी और आप निरंतर उन्नति करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *