शनिवार को भूल से भी न खरीदे यह दस चीज़े, अन्यथा हो जाएंगे कंगाल !

आकाशमण्डल में उपस्थित 9 सौर ग्रह सदैव हमारी जिंदगी को प्रभावित करते है. जैसे ही हम जन्म लेकर इस पृथ्वी में आते है उसी क्षण के आधार पर आकाशमण्डल में उपस्थित नक्षत्र मिलकर हमारे जन्म कुंडली का निर्धारण कर देते है तथा इसी जन्मकुंडली के आधार पर हमारा भविष्य निर्भर होता है.

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार जब सौरमंडल के ग्रह अपने स्थान में परिवर्तन करते है तो उससे हमारी जन्म कुंडली भी प्रभावित होती है. प्रत्येक ग्रह का अपना-अपना स्वभाव होता है, अपनी पसंद-नापसंद होती है तथा अपनी ही अलग खासियत होती है जो हमारे जीवन को प्रभावित करती है.

वैसे तो सभी ग्रह अपने-अपने जातको के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण होते है परन्तु जब शनि ग्रह की बात आती है तो वे ज्यादा सचेत हो जाते है.

शनि देव के सम्बन्ध में कहा जाता है की यह न्याय के देवता भी है क्योकि शनि देव यदि चाहे तो वे भिखारी को भी धनवान बना दे परन्तु यदि वे किसी से क्रोधित हो जाए या उनकी कुदृष्टि किसी पर पड़ जाए तो उसे राजा से रंक बनने में देर नहीं लगती.

शायद यही एक कारण यह भी है की भगवान शनिदेव को पसन्न करने के लिए अन्य देवो की अपेक्षा अधिक पूजा जाता है. मान्यतानुसार, शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए, शनिवार के दिन सरसो का तेल चढ़ाया जाता है तथा काला तिल चढ़ाए जाते है.

आज हम आपको कुछ ऐसे वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे जिन्हे भूल से भी शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए. क्योकि इन वस्तुओं के खरीदारी से शनिदेव रुष्ट हो जाते है तथा अगर शनिदेव रुष्ट हो गया या उनकी कुदृष्टि का प्रभाव किसी पर पड़ गया तो उसके बुरे दिन आरम्भ हो जाता है.

1 .लोहा :-
शनिवार के दिन लोहा भूल से भी ना खरीदे क्योकि शनिवार के दिन लोहा घर में लाने से नकरात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

2 . नमक :-
नमक की खरीदारी भी शनिवार के दिन नहीं करनी चाहिए क्योकि ऐसा करना दरिद्रता को निमंत्रण देता है.

3 . लकड़ी :-
यदि आपको अपने घर या व्यवसाय से संबंधित किसी कार्य के लिए लकड़ी खरीदनी हो तो इसके लिए भूल से भी शनिवार का दिन चयन न करें.

4 .सरसो का दान :-
शनिवार के दिन आप सरसो का दान तो कर सकते है, परन्तु इस दिन आप सरसो का तेल तथा सरसो के दाने की खरीदारी नहीं कर सकते.

5 . बेंगन :-
सब्जी में बेंगन की खरीदारी भी शनिवार के दिन नहीं करनी चाहिए.

6 . काली उड़द :-
शनिवार के दिन शनि देव को काली उड़द चढ़ाना लाभदायक होता है परन्तु इस दिन काली उड़द की दाल नहीं खरीदनी चाहिए.

7 . काली मिर्च :-
काले मिर्च तथा काले तिल का दान भी शनिवार को नहीं करना चाहिए.

8 . कपड़े :-
शनिवार को काले जूते और काले रंग के कपडे की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

9 .बादाम :-
बादाम की खरीदारी भी शनिवार के दिन अशुभ मानी जाती है तथा इसकी खरीदारी परिवार में दरिद्रता लाती है.

10 . इलेक्ट्रानिक समान :-
इलेक्ट्रानिक समान शनिवार तथा शनिवार को नहीं खरीदनी चाहिए.

ऊपर लिखी जो भी 10 वस्तुए बताई गई है इन्हे शनिवार के दिन भूल से भी न खरीदे क्योकि यह कुंडली में उपस्थित शनि ग्रह को प्रभावित करती है. यदि शनि ग्रह प्रभावित हुआ अथवा शनि देव की कुदृष्टि हम पर पड़ी तो यह भयंकर परिणाम हमारे लिए ला सकती है.