इस मंदिर में शिवलिंग पर चमत्कारी रूप से खुद ही चढ़ जाते है फूल और बेलपत्र !

lilotinath temple , lilotinath mandir, lilotinath temple lakhimpur kheri, lilotinath mandir lakhimpur kheri, shiv mandir, mandir, shiva temple, shiva mandir, lord shiva, shiva, god shiva, shiva god, names of lord shiva, lord shiva names, lord shiva stories, shivling, shiv ling, shiva linga, shiva stone

Lilotinath Temple Lakhimpur Kheri:

देश भर में भगवान शिव के अनेको मंदिर है परन्तु उन सभी में लिलौटीनाथ मंदिर(Lilotinath temple) ने अपने चमत्कारों के कारण अपना एक अलग स्थान स्थापित किया है. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में स्थित भगवान शिव के मंदिर में हर सुबह एक अनोखा चमत्कार होता है.

मंदिर(lilotinath temple)  में स्थित शिवलिंग न केवल अपना रंग परिवर्तित करता है बल्कि स्वतः ही शिवलिंग के ऊपर फूल और बेलपत्र चढ़ जाते है. इस मंदिर का संबंध महाभारत काल से जोड़ा जाता है, मान्यता है इस मंदिर की स्थापना दोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा ने स्वयं की थी.

यहाँ के आसपास के लोग व मंदिर के पुजारी बताते है की मंदिर(lilotinath temple) में स्थित शिवलिंग का रंग दिन में पांच बार परिवर्तित होता है . शाम के वक्त जब पुजारी मंदिर में साफ सफाई करके मंदिर के कपाट बंद कर देते है तो सुबह मंदिर का कपाट खोलने पर शिवलिंग पूजित मिलता है तथा उस के ऊपर पुष्प व बेलपत्र चढ़े होते है.

पुजारी बताते है की यह मंदिर(lilotinath temple) महाभारत काल का है तथा जब पांडवो को वनवास मिला था उस समय अश्वत्थामा उन्हें ढूढ़ते हुए इस स्थान पर आया था व यहाँ शिवलिंग की स्थापना करी. लोगो का यह भी विश्वास है की स्वयं अश्वत्थामा इस मंदिर में सुबह शिवलिंग की पूजा करते है.

शेष अगले पेज पर पढ़े….

Related Post

READ  आखिर क्यों महादेव शिव और माँ जगदम्बा को अर्धनारीश्वर का रूप धारण करना पड़ा !