जानिये भारत के सबसे दुर्गम धार्मिक स्थलों के बारे में !

 

tirth-sthal

हिन्दू सनातन धर्म के अनुसार हर किसी व्यक्ति को अपने जीवन काल में एक बार तीर्थ जरूर जाना चाहिए क्योकि तीर्थ द्वारा मनुष्य अपने जीवन में किये गए समस्त पापो से मुक्ति प्राप्त करता है. पुण्य तथा पाप का की भावना सभी धर्मो के साथ जुडी है, पुण्य का संचय तथा पाप का निवारक ही हर धर्म का मुख्य उद्देश्य होता है.

समान्य रूप से किसी जलखण्ड या जल के किनारे स्थित पुण्य भूमि को तीर्थ स्थल समझा जाता है, देवो की भूमि कहलाने वाले हमारे भारत में अनेको तीर्थ स्थान है जिनमे कुछ तीर्थ स्थल अत्यंत दुर्गम स्थान पर है . इन तीर्थ स्थलों की यात्रा करने पर अनेको प्रकार की समस्याए आती है जैसे की ये दुर्गम स्थल कई गुना मीटर उच्चाईयो पर होते है जहा एक प्रकार से पहुचना असम्भव सा प्रतीत होता है, इन दुर्गम तीर्थ स्थलों के मार्ग प्राकृतिक आपदाओ से घिरे होते है साथ ही विषम जलवाए का समाना करना पड़ता है.

इन तमाम मुसीबतो के बावजूद ये आध्यात्मिक और धार्मिक तीर्थ स्थल भक्तो को अपनी और आकर्षित करते है तथा हर वर्ष लाखो भक्त इन तीर्थ स्थलों के दर्शन को जाते है. आइये जानते है भारत के वे 10 प्रमुख तीर्थ स्थल जो बहुत ही दुर्गम स्थान पर स्थित है.

आगे पढ़े…