विदेशो में स्थित महादेव शिव के 10 प्रसिद्ध मंदिर !

Shiva Temple

भगवान शिव की महिमा अनंत और अपार है वे बहुत जल्दी ही अपने भक्तो पर प्रसन्न हो जाते है तथा उन पर आने वाली हर विपदा को हर लेते है. इसी कारण भगवान शिव दुनिया-भर में पूजे जाते है, व भारत के अलावा विदेशो में भी भगवान शिव के अनेको मंदिर स्थापित है जहा भारतीयों से ज्यादा विदेशी भगवान शिव की भक्ति में खोये रहते है.

आइये जानते है आखिर कौन से है महादेव के ये  विदेशी शिव मंदिर…

shiva_vishnu_temple_in_melbourne_

शिवा विष्णु मंदिर (मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया):-

ऑस्ट्रेलिया में स्थित भगवान शिव का यह मंदिर अपनी अद्भुत वास्तु कला के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है. इतिहासकारो के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 1987 में किया गया था तथा इस मंदिर के उद्घाटन के लिए कांचीपुरम और श्रीलंका से 10 ब्राह्मणो को बुलाया गया था.

यह मंदिर भगवान शिव और विष्णु को समर्पित है तथा महादेव शिव और विष्णु के साथ ही मंदिर में अन्य देवी देवताओ की भी पूजा अर्चना होती है.

Shiv-Temple-in-Auckland

शिवा मंदिर (आकलैंड, न्यूजीलैंड):-

न्यूजीलैंड के इस मंदिर में भगवान शिव नवदेश्वर शिवलिंग के रूप में पूजे जाते है जिसका निर्माण आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी शिवेंद्र महाराज और यज्ञ बाबा के द्वारा किया गया.

न्यूजीलैंड में स्थित भगवान शिव का यह मंदिर उनके भक्तो के मध्य आस्था को बढ़ावा देता है तथा उनमे भक्ति की शक्ति का विश्वाश उतपन्न करता है. इस मंदिर के निर्माण की समाप्ति पर यह 2004 में भक्तो के लिए खोला गया.

Shiva-Vishnu-Temple-in-Livermore

 

शिवा विष्णु मंदिर (लिवेरमोरे, कैलिफोर्निया):-

इस मंदिर की सुन्दर वास्तु कलाकृति यहाँ शिव के भक्तो को अपनी ओर खिचती है तथा यह शिव मंदिर इस क्षेत्र के अन्य सभी मंदिर में सबसे बड़ा भी है.

1985 में तमिलनाडु सरकार ने  इस मंदिर को अधिकत्तर मूर्तियाँ दान दी थी. मंदिर में भक्तो द्वारा भगवान शिव के साथ ही, भगवान गणेश, देवी दुर्गा, भगवान अय्यपा तथा देवी लक्ष्मी आदि की भी पूजा होती है

Prambanan_Temple_Java_Indonesia

प्रम्बानन्द मंदिर (जावा, इंडोनेशिया):-

प्रम्बानन्द का यह मंदिर मुख्य शहर से लगभग 17  किलो मीटर की दुरी पर स्थित है तथा इसका निर्माण 10वि शताब्दी में हुआ था.

हिन्दू संस्कृति और देवी-देवताओ को समर्पित यह मंदिर इंडोनेशिया के जावा नाम के जगह पर स्थित है तथा यह अत्यंत प्राचीन और बेहद सुन्दर होने के कारण यहाँ पर आने वाले पर्यटकों का आकषर्ण का केंद्र बना हुआ है.

Shiva-Hindu-Temple-in-Zuidoost-Amsterdam

शिवा हिन्दू मंदिर (जुईदोस्त, एम्स्टर्डम):-

इस मंदिर में भगवान शिव पंचमुखी शिवलिंग के रूप में स्थापित है व इस क्षेत्र का फैलाव 4,000 वर्ग मीटर है. यहाँ भगवान शिव के साथ-साथ देवी दुर्गा, भगवान गणेश और हनुमान भी पूजे जाते है.

यह मंदिर भक्तो के दर्शन के लिए जून 2014 में खोला गया था ,श्रधालुओ की यहाँ हर रोज बड़ी तादाद में भीड़ जमा होती है.

Arulmigu Sri Raja Kaliamman Temple in Johor Baru, Malaysia

 

अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर (जोहोर बरु, मलेशिया):-

यह मंदिर जोहोर बरु के सबसे पुराने मंदिरो में से एक है तथा इस मंदिर का निर्माण-कार्य वर्ष 1922 के आस-पास किया गया था. कहा जाता है की जिस भूमि पर यह मंदिर स्थित है.

प्राचीन समय में वह भूमि जोहोर बरु के सुल्तान ने भारतीयों को दान में दी थी. पहले यह मंदिर काफी छोटा था परन्तु आज यह काफी बड़ा और भव्य बन चूका है. मंदिर के गर्भ गृह की सजावट करीब 3,00,000 मोतिया द्वारा की गयी है.