टूटी झरना मंदिर- रामगढ़(झारखंड) – इस मंदिर में शिवजी का जलाभिषेक कोई और नही बल्कि स्वयं माँ गंगा करती है !

Tuti Jharna Mandir

tuti jharna mandir, tuti jharna mandir ramgarh photos, tuti jharna mandir ramgarh is dedicated to lord shiva, tuti jharna temple, tuti jharna shiv temple,

Tuti Jharna Mandir:

झारखंड के रामगढ़ में एक अनोखा रहस्मयी मंदिर(Tuti Jharna Mandir) है, इस मंदिर में सदियों से हो रहे चमत्कार को देखने के लिए भक्तो का जमावड़ा लगता है. दुनिया भर से इस अद्भुत चमत्कार को देखने श्रद्धालु आते है. इस मंदिर के शिवलिंग का जलाभिषेक चौबीस घंटे व बारह मास होता है और यह जलाभिषेक कोई भी साधारण मनुष्य नही बल्कि माँ गंगा स्वयं करती है. झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित इस अनोखे और चमत्कारिक मंदिर(Tuti Jharna Mandir) को लोग टूटी झरना मंदिर के नाम से जानते है. जिस भक्त ने भी माँ के इस रूप का यहाँ दर्शन किया उसकी मन की सारी मुरादे पूरी होती है.

सन 1925 में रेलवे लाइन बिछाते हुए अग्रेज इस इलाके में भी आये थे. पानी की तलाश में उन्होंने यहाँ खुदाई करवाई थी. खुदाई के दौरान ही उन्हें जमीन के नीचे से एक गुंबदनुमा चीज दिखाई पड़ी. अग्रेजो को जिज्ञासा हुई और उन्होंने उस चीज के बारे में जानने के लिए वहाँ खुदाई शुरू कर दी और अंत में यह पूरा मंदिर(Tuti Jharna Mandir) सामने आया.

मंदिर के अंदर भगवान शिव का शिवलिंग है. उस शिवलिंग के ऊपर माँ गंगा की श्वेत रंग की एक मूर्ति है. माँ गंगा के दोनों हाथ से एक पतली जलधारा शिवलिंग के ऊपर गिरती है. पर सवाल यह उठता है की इस जल का स्रोत कहा है क्योकि आज भी लोग इस बात का पता नही लगा पाये है.

यही नही एक चमत्कार और भी यहाँ कुछ वर्ष पूर्व घटा. मंदिर(Tuti Jharna Mandir) परिसर में पांच वर्ष पूर्व गाव वालो ने दो हेण्डपम्प लगाये थे. उन हेडपम्पो से पानी लेने के लिए गाव वालो को उन्हें चलने की जरूरत नही है क्योकि उन हेण्डपम्पो को बगैर चलाये ही उसमे 24 घंटे पानी आते रहता है. इसे यहाँ के लोग भगवान का ही चमत्कार मानते है. ऐसा इसलिए क्योकि इसी मंदिर (Tuti Jharna Mandir) के नजदीक में एक नदी है पर वह हमेशा बिलकुल सुखी रहती है परन्तु उन हेण्डपम्पो से पानी की मोटी धारा प्रचंड गर्मी के मौसम में भी बहती रहती है !

अब आप बिना Internet अपने फ़ोन पर पंचांग, राशिफल, आरती, चालीसा, व्रत कथा, पौराणिक कथाएं और प्रमुख एवं अजीबो गरीब मंदिरो की जानकारी प्राप्त कर सकते है ! Click here to download

भारत के अजीबो गरीब एवं प्रमुख मंदिरो की जानकारी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *