जानिए कहा है दुनिया में ब्रह्मा जी का एकमात्र मंदिर !

brahma temple pushkar rajasthan

brahma temple pushkar rajasthan
Brahma temple pushkar rajasthan:
हिन्दू सनातन धर्म में प्रायः त्रिदेवो ब्रह्मा, विष्णु तथा महेश को अन्य देवो में प्रधानता दी गयी है जिनमे ब्रह्मा जी सृष्टि के रचियता है, भगवान विष्णु पालनहार व भगवान शिव संहारकर्ता है.  भारत में आपको भगवान विष्णु और शिव के असंख्य मंदिर बड़े आसनी से मिल जायेंगे परन्तु ब्रह्मा जी का मंदिर आपको भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया में सिर्फ एक ही मिलेगा जो की राजस्थान के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पुष्कर में स्थित है.

पुष्कर में स्थित ब्रह्मा जी के मंदिर को यहाँ के लोग उनका निवाश स्थान बतलाते है. इतिहासकारो के अनुसार एक बार ओरंगजेब ने अपने शासन काल के दौरान अनेको हिन्दू मंदिरो को ध्वस्त करवाय परन्तु ब्रह्मा जी के इस मंदिर को वह छू तक नही सका. इस मंदिर के समीप ही एक बहुत ही सुन्दर और पवित्र झील प्रवाहित होती है जिसे पुष्कर झील कहा जाता है. इस झील में स्नान करने के लिए 52 घाटो का निर्माण किया गया है तथा कार्तिक माह में बहुत से श्रद्घालु इस पवित्र झील में स्नान करने के लिए आते है. शास्त्रो के अनुसार हर हिन्दू को अपने जीवन काल में एक बार पुष्कर धाम की यात्रा करना महत्वपूर्ण है क्योकि यह भी प्रयाग और बनारस की तरह हिन्दुओ का एक बड़ा ही पुण्यदायी तीर्थ स्थल है. माना जाता है की पुष्कर में स्नान करने के बाद ही कोई व्यक्ति बद्रीनारायण, जगन्नाथ, रामेश्वरम, द्वारका की यात्रा को प्राम्भ कर सकता है.

ब्रह्मा जी के मंदिर का निर्माण कब हुआ व किसने किया इसका कोई उल्लेख नहीं है. लेकिन ऐसा कहते है की आज से तकरीबन एक हजार दो सौ साल पहले अरण्व वंश के एक शासक को एक स्वप्न आया था कि इस जगह पर एक मंदिर है जिसके सही रख रखाव की जरूरत है. तब राजा ने 14 वी शताब्दी में इस मंदिर के पुराने ढांचे को दोबारा जीवित किया. ब्रह्मा जी का यह मंदिर संगमरमर से बना हुआ है तथा इस मंदिर को चांदी के सिक्को से सजाया गया है.

READ  यमराज मंदिर चम्बा, हिमाचल प्रदेश - यहाँ लगती है यमराज की अदालत !

Related Post